बन्धारी मरहादेव और देवी दुर्गान

शुभता की कल्पना जनजातीय समुदायों में नागर समुदायों की तरह ही है। केवल अभिव्यक्ति का रूप ही तो बदलता है, जैसे यहाँ इस कथाशिल्प में नदी किनारे समर के पेड़ के पीले कोटर में चील माता के गर्भ से जन्म हुआ बन्धारी मरहा देव और देवी दुर्गान का जन्म के साथ ही नवजातों का त्याग कर चील माता दूसरी दिशा में चल दी नवजातों का रोना सुना वहां से निकल रहे केवट रजा रानी शिशुओं को अपने महल ले आये जहाँ उनके साथ प्रवेश किया शुभता एवं सम्पन्नता ने। शिशुओं के बढ़ने के साथ ही समपन्नता बढ़ी जो अन्य के लिए ईष्या का कारण हुई और देवीय शक्ति से संपन्न भाई बहिन मरहादेव देवी दुर्गान के प्राणों की रक्षा के लिए अब दूसरी ओर चले और काछी कछ्लिन के घर पहुंचे और उस परिवार को संपन्न बना दिया। सम्पन्नता एवं खुशहाली के प्रतीक रूप में मरहादेव देवी दुर्गान जनजातीय समुदायों के पूजनीय है। कथा शिल्प के रूप मे यह कथा यहाँ स्थापित है।

Bandhari Marha Dev & Devi Durgaan

Bandhari Marha Dev & Devi Durgaan

Like the urban societies, tribal communities too have imagined purity. Just the way of expression has changed. Here the artist has depicted the story that in the cavity of the semar tree, Cheel mayi gave birth to a boy and a girl i.e bandhari mahadev and devi durgaan and then immediately disowns her babies. The crying of babies was heard by a king and queen who were passing by and they took the babies to their palace and then their lives began to change. Where ever both the children went they brought prosperity, since then both Marha Dev and Devi Durgaan are worshipped in Gond community.